Not known Details About तरबूज के रस के फायदे

Wiki Article



यह एक उन्नत किस्म है इसके फलों का औसत भार १५-२० किग्रा० होता है इस किस्म के फल ८५ दिनों में खाने योग्य हो जाते है इसका छिलका हरा और हल्की धारियों वाला होता है यह किस्म गृह वाटिका में उगाने के लिए बहुत अच्छी है।

अब आपको आयुर्वेद से जुड़ी सही जानकारी जानने के लिए इधर-उधर भटकने की ज़रूरत नहीं है। आप ‘अर्थ’ पोर्टल के ज़रिये एक ही जगह पर आयुर्वेद के सिद्धांत, उपचार और घरेलू इलाजों आदि के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं। “अर्थ” पोर्टल पर लिखित सारी जानकारी पतंजलि के आयुर्वेदिक विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित है साथ ही आप यहां बीमारियों से जुड़ी आयुर्वेदिक दवाइयों की सूची भी पा सकते हैं।

तरबूज़ की फाँकों पर काली मिर्च पाउडर, सेंधा व काला नमक बुरककर खाने से खट्टी डकारों का बंद होना।

तरबूज़ के गूदे को "ब्लैक हैडस" द्वारा प्रभावित जगह पर आहिस्ता रगड़कर धोने पर लाभ।

तरबूज के बीज बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण और शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने से जुड़े होते हैं। यह मधुमेह रोगियों के स्वास्थ्य के लिए काफी आवश्यक है। मधुमेह रोगियों की प्राथमिक चिंता रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना है और तरबूज के बीज इसके बारे में जाने का एक स्वादिष्ट और स्वस्थ तरीका है।

तरबूज के बीजों को छीलकर अंदर की गिरी खाने से शरीर में ताकत आती है। दिमाग़ की कमजोर नसों को ताक़त मिलती है और सूजन भी ठीक हो जाती है। (और पढ़ें - दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय)

तपती गर्मी में सिरदर्द होने पर आधा-गिलास रस सेवन से लाभ।

तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जिससे आप रात में बार-बार click here बाथरूम जा सकते हैं। और सबसे खराब स्थिति में, यह अत्यधिक डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है और यह पानी बाहर नहीं निकल पाता है। अतिरिक्त पानी की स्थिति से पैरों में सूजन, कमजोर किडनी और सोडियम की कमी हो सकती है।

कान में फंगल इन्फेक्शन के क्या-क्या लक्षण हो सकते हैं

नोट: जो लोग पहले से ही किसी गुर्दे की बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें इसका सेवन डॉक्टर से पूछ कर ही करना चाहिए। 

(और पढ़े – कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं के लिए…)

तरबूज का रस तरबूज के फल से बना एक ताज़ा और स्वादिष्ट पेय है। यह अपने कई स्वास्थ्य लाभों के कारण हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हुआ है। इस लेख में हम तरबूज का जूस पीने के कुछ फायदों के बारे में जानेंगे।

जिन पुरुषों में प्रजनन क्षमता कम होती है उन्‍हें पेठा का नियमित सेवन करना चाहिए।

समर सीजन में स्किन को तरोताजा बनाए रखने के लिए आप चेहरे पर तरबूज का रस लगा सकते हैं। तरबूज का रस सूर्य की हानिकारक किरणों से भी त्वचा का बचाव करता है।

Report this wiki page